शरीर में पोषण की कमी को पूरा करने के लिए अगर आप भी मल्टीविटामिन लेते हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए. कई बार विटामिन की अधिकता भी आपको नुकसान पहुंचाती है और इससे आप गंभीर रूप से बीमार पड़ सकते हैं.

 

अगर आप बिना किसी डॉक्टरी सलाह के धड़ल्ले से मल्टीविटामिन का सेवन करते हैं तो इससे हाइपरविटामिनोसिस की समस्या हो सकती है. ये शरीर में विटामिन की अधिकता से होने वाला रोग है. विटामिन की अधिकता पेट से जुड़ी समस्याओं की वजह बन सकती है. ऐसा नहीं है कि ज्यादा मात्रा में मल्टीविटामिन या दूसरे सप्लीमेंट्स खाने से आपको ज्यादा फायदा होगा. बॉडी में विटामिन की अधिक मात्रा आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है. इससे हेयर फॉल, उल्टी, अपच जैसी समस्या हो सकती है.

 

एक अध्ययन के अनुसार विटामिन ए की अधिकता धूम्रपान करने वालों में फेफड़ों के कैंसर के होने की संभावना को बढ़ा सकती है. शरीर में विटामिन ए की ज्यादा मात्रा लिवर को भी नुकसान पहुंचाती है. विटामिन सी या जिंक की अधिकता होने से व्यक्ति को डायरिया, क्रैंप, गैस्ट्रिक, थकान और घबराहट जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं. वहीं विटामिन डी की अधिकता से शरीर में हार्मोन का संतुलन बिगड़ सकता है. विटामिन ई की ज्‍यादा मात्रा इंटरनल ब्लीडिंग की वजह बन सकती है. ज्‍यादा मात्रा में जिंक के सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है.

 

सीमित मात्रा में मल्टीविटामिन की गोलियां खाने से शरीर को नुकसान नहीं होता, लेकिन इन पर डिपेंड न रहें और पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए हेल्दी डाइट लें. फलों और डेयरी प्रोडक्ट्स को डाइट में शामिल करें. नट्स का सेवन नियमित रूप से करें. कई बार ऐसा होता है कि मल्टीविटामिन सप्लीमेंट्स लेने के चक्कर में लोग अपने खानपान पर कम ध्यान देने लगते हैं, उन्हें लगता है सप्लीमेंट्स से उनकी बॉडी को सारे पोषक तत्व मिल जाएंगे. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, मल्टीविटामिन सप्लीमेंट्स आपके शरीर की सारी जरूरतों को पूरा नहीं कर सकता. आप सप्लीमेंट्स के साथ हेल्दी डाइट भी फॉलो करें.

 

किसी भी सप्लीमेंट्स को लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें ताकि यह पता चल सके कि आपको उन विटामिन की जरूरत है भी या नहीं. डॉक्टर की सलाह पर ही मल्टीविटामिन सप्लीमेंट्स लें. इससे साइड इफेक्ट का खतरा कम होगा. टीवी या फोन पर किसी एड को देखकर विटामिन सप्लीमेंट न लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.