नई दिल्ली । इस वक़्त की बड़ी खबर कोरोना वैक्सीन सामने आ रहे है. जहां देश कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (omicron) के बढ़ते मरीज के बीच एक राहत भरी खबर आई है. DCGI ने Covaxin की बच्चों को दी जाने वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. ये वैक्सीन 12 से 18 साल के बच्चे को आपातकाल स्थिति में दी जा सकेगी.

 

ये बड़ा फैसला उस समय लिया गया है जब देश में ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जब तमाम एक्सपर्ट बच्चों के टीकाकरण पर जोर दे रहे हैं. अब कब से बच्चों को वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी, ये स्पष्ट नहीं है लेकिन जल्द ही इसको लेकर भी फैसला हो जाएगा.

 

बता दें कि दुनिया के बाकी देशों में बच्चों के टीकाकरण का काम काफी पहले ही शुरू किया जा चुका है. क्या अमेरिका क्या ब्रिटेन, हर देश ने समय से पहले ही इस आबादी को भी वैक्सीन दे दी थी. लेकिन भारत में पहले बड़ों को वैक्सीन की दोनों डोज देने पर जोर दिया जा रहा था.

 

भारत सरकार की संस्था भी बच्चों के टीकाकरण को अभी ज्यादा प्राथमिकता नहीं दे रही थी. लेकिन अब DCGI ने Covaxin की बच्चों को दी जाने वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. जोर देकर कहा गया है कि सिर्फ 12 साल से ऊपर की उम्र वाले बच्चों को ही कोवैक्सीन दी जाएगी. ऐसे में 12 से कम उम्र वाले बच्चों को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है

Leave a Reply

Your email address will not be published.