प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 25 दिसंबर को 15 से 18 आयु के किशोरों को कोरोना टीका मिलने की घोषणा के बाद अब राज्य में तैयारी शुरू हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग जनसंख्या के अाधार पर इसका आकलन करने में लगा है। वहीं टीकाकरण के लिए राज्य को केंद्र सरकार के 28 दिसंबर को होने वाले वीडियो कांफ्रेंस का इंतजार है।
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में शून्य से 18 आयु के करीब एक करोड़ बच्चे और किशोर शामिल हैं। इसमें से 15 से 18 आयु के 25 से 30 लाख किशोर होने की बात सामने आ रही है, जिनका टीकाकरण तीन जनवरी से शुरू होना है। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि केंद्र सरकार ने किशोरों के टीकाकरण की घोषणा के बाद राज्य को इसकी जानकारी भेजी है। लेकिन कौन सा टीका लगाया जाना है, टीकाकरण किसी तरह से होगा किया जाएगा। इसकी गाइड लाइन नहीं आई है। चूंकि टीकाकरण के लिए केंद्रीय गाइड लाइन का पालन किया जाना है। इसलिए 28 दिसंबर को केंद्र सरकार के वीडियो कांफ्रेंस का इंतजार है।
स्कूलों में होंगे टीकाकरण
टीकाकरण अधिकारी के मुताबिक राज्य में पहले ही टीकाकरण बेहतर चल रहा है। अभी सभी स्कूल खुल चुके हैं। ऐसे में घर-घर टीकाकरण अभियान की तरह स्कूलों में जाकर टीकाकरण कराए जाने की तैयारी है। वहीं पहले से संचालित केंद्रों में भी टीकाकरण किया जाएगा। लेकिन वर्तमान में इसपर फैसला केंद्र सरकार को ही लेना है।

 

advatise