*नारीयों को साक्षर बनाने के लिए उमा धोते ने लगातार दे रही निः शुल्क प्रशिक्षण*

*अब तक पच्चास हजार से ज्यादा महिलाओ को किया साक्षर*

*मेघा तिवारी की रिपोर्ट*

छत्तीसगढ़ (रायपुर)।नारीयों को साक्षर और रोजगार को लेकर उमा धोते ने लगातार प्रशिक्षण अभियान चलाकर नारियों को शिक्षित व बोरोजगारों को व्यवसाय के सबंध में निः शुल्क प्रशिक्षण दे रही है। जिसमे से अब तक के पच्चास हजार महिलाओ को साक्षर बना चूकी है। बतादे की एक डीपीएस के शिक्षिका उमा धोते ने नारी शक्ति को बढ़ाते हुए जो कम स्तर तक पढ़ाई किए हुए महिलाओ को परीक्षा दिलवाकर उनको साक्षर और रोजगार दिलवाई है। श्रीमती धोते ने बताई की जो पैसे को लेकर पढ़ाई नहीं कर पर रही है उन महिलाओ की मदद करते हुए उनके पढ़ाई के लिए फीस का भरना व पढ़ाई सबंध किताबों को खरीद कर प्रदाय कर देती है।

*सरकार की महत्वकांक्षी योजना साक्षरता अभियान में भी महिलाओ को किए साक्षर*

श्रीमती धोते ने और बताया की सरकार की महत्वकांक्षी योजना साक्षरता अभियान जैसे योजना में भी पहुंचकर इन्होने पांच साल तक महिलाओ को जागरूक व साक्षर करने का भी प्रशिक्षण दिया है।महिलाओ के अलावा ट्रांसजेंडर को भी शिक्षित बनाने का व उन लोगो को सामाजिक दृस्टिकोण से अपनाने की और बेरोजगारी दूर करने की सिख भी देती है।

*घर पहुंचकर देती है नारी शक्ति का ज्ञान*

जिले के गांव व घर घर पहुंचकर क़ानूनी जानकरी व महिलाओ को जागरूक होकर अपनी जीविका कैसे चलानी है उसके बारे में समझाइस व शिक्षा देती है।

*ग्रामीण के सरकारी स्कूल के बच्चों को भी कराती है फ़ाईन आर्ट का कोर्स*

ग्रामीण क्षेत्रो के बच्चों को कराती है फ़ाईन आर्ट का कोर्स। वर्त्तमान में पैतिस सरकारी स्कूल के बच्चों को करवा रही है कोर्स, योग्यता अनुसार बच्चों का चयन कर कराती है.

 

रायपुर ग्रामीण विधानसभा के विकास कार्यों के लिए सांसद अग्रवाल ने की 1 करोड़ देने की घोषणा