*डॉ. जया द्विवेदी ने महिलाओ को सक्षम बनाने में दिया बड़ी योगदान*

*पुराने मंदिरो व गौशाला के अतिक्रमण जगह को हटावाने के लिए कर रही है काफ़ी कोशिश*

*मेघा तिवारी की रिपोर्ट*

*छत्तीसगढ़ (रायपुर)*। समर्थ जन कल्याण समिति के चेयरमेन डॉ जया द्विवेदी ने मंदिरों में व गौशाला हुए पुराने अतिक्रमण को लेकर हटवाने के लिए कर रही है काफी कोशिश। अब तक कई मंदिरों के अतिक्रमण को हटवाई है।डॉ जया ने बताया की गौशाला के जमीन को कई महंतो व पुजारीयों के द्वारा अवैध तरीको से बेच दिया था उस जमीन को हमने कोर्ट से अधिकार मांगते हुए वापस लाए है।

*सात हजार महिलाओ को बोरोजगारी से कराया छुटकारा*

डॉ.द्विवेदी ने जानकारी देते हुए बताए की उन्होंने कोरोना काल के समय बोरोजगार महिलाओ को अपना व्यवसाय चलाने का तरीका बताते हुए उन्हें आत्मनिर्भर भी बनाया है जिसमे लगभग सात हजार महिला थी। जो की उक्त समय में सभी महिला गरीबी को झेलने में मजबूर थी जिसको रोजगार देते हुए और व्यवसाय करना सिखाया।जिसमे मोतियों का माला, और बांस के टोकरी व घर में आसानी से जो सामान मिल जाए वैसे सामग्री को बनाने और उनके उपयोग को लेकर उन्होंने महिलाओ को सिखाते हुए आत्मनिर्भर बनाई। उन्होंने और बताया की महिलाओ की कार्य के लिए तीन लाख की प्लास्टिक मोति भी खरीदकर दि थी। जिससे सभी महिला सक्षम रूप से अपने जीवन व्यतीत कर रही है।

*सरकार से नहीं मिल पाता है सहयोग*

आशा करती है लगातार सामाजिक सहयोग को लेकर सरकार से कुछ मदद मिल सके पर आसा अधूरा हो जाती है, जबकि डॉ द्विवेदी ने कई महिलाओ को दस दस लाख की लोन भी दिलाई है ताकि कुछ महिलाओ को व्यवसाय चलाने में दिक्क़त ना आए।

छत्तीसगढ़ की महिला डॉ. गोपा शर्मा ने बढ़ाया छत्तीसगढ़ का मान