रायपुर: 14 जगहों पर लगेंगे ऑटोमेटिक सिंगल, चौक-चौराहों और सड़कों पर होगी मार्किंग.

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के रिंग रोड नं 1 पर पचपड़ी नाका, कुशालपुर और रायपुरा फ्लाईओवर के पास सर्विस रोड और सड़क किनारे लगे हाई टेंशन बिजली के खंबों को हटाकर सर्विस रोड को चौड़ी किया जाएगा।

मंदिरहसौद बस स्टैंड चौक पर बिलंकर मोड में सिग्नल लगेगा। यहीं पर ग्रिल लगाकर स्थाई रूप से बंद करने और अंडरपास बनाने की योजना बनाई जा रही है।पिंटू ढाबा से सिरीखेड़ी ओवरब्रिज कटिंग तक स्थाई डिवाईडर बनाया जाएगा। इसके अलावा 14 जगहों पर ऑटोमेटिक सिग्नल लगाने का प्रस्ताव बनाया गया है।

शहर के चौक-चौराहों और सड़को पर मार्किंग की जाएगी। शहर में सड़क और यातायात को नियंत्रित कर सुरक्षित आवागमन के लिए सोमवार को जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में गहन विचार विमर्श किया गया। बैठक में लोकसभा सांसद सुनील सोनी सहित कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर भुरे और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल भी शामिल हुए।

7 ब्लैक स्पॉट को सुधाने के होंगे प्रयासबैठक में रायपुर में सात अति दुर्घटनाजन्य जगहों पर दुर्घटनाएं रोकने के लिए किए जाने वाले उपायों पर भी चर्चा की गई। जिले में इस समय ऐसे सात ब्लैक स्पॉट है। इनमें राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 53 पर टाटीबंद चौक, पिंटू ढाबा से सिरीखेड़ी ओवरब्रिज कटिंग तक, मंदिरहसौद बस स्टैंड चौक तथा महात्मा गांधी सेतु महानदी पारागांव, राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 30 पर मेटल पार्क मोड़ से धनेली नाला, सिलतरा मोड़ से सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के सामने तक सिलतरा तथा प्रेस से सिंघानिया चौक तक उरला शामिल है।

मठपुरैना स्कूल के पास लगेगा सिग्नलबैठक में टाटीबंध चौक फ्लाईओवर निर्माण में तेजी लाने के लिए कहा गया। एनएच 30 पर मेटल पार्क मोड़ से धनेली नाला पर दोंनो तरफ सड़क समतलीकरण कराया जाएगा। सिलतरा मोड़ से सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के सामने तक अस्थाई स्टॉपर लगाकर सड़क बंद कर दी गई। जिससे दुर्घटना न हो। मठपुरैना स्कूल के पास राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिग्नल लगेगा। जिससे वाहनों की गति नियंत्रित होगी।

लोकसभा सांसद श्री सुनील सोनी ने बैठक में रिंग रोड नं 1 पर पिछले दिनों मठपुरैना स्कूल- फिल्टर प्लांट के सामने सड़क दुर्घटनाओं की संख्या बढ़ने पर चिंता व्यक्त की।14 जगहों पर लगेंगे स्मार्ट विद्युत ऑटोमेटिक ट्रैफिक सिग्नलवाहनों की गति को नियंत्रित कर सड़क दुघटनाओं को रोकने के लिए शहर में 14 जगहों पर नए ऑटोमेटिक स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल लगाए जाएंगे। नगर निगम के अधिकारी इसके लिए विस्तृत सर्वे कर ऐस्टीमेट तैयार करेंगे।

अधिकारी शहर के कुछ सिग्नलों को बंद करने या अन्य जगह शिफ्ट के लिए भी सर्वे कर रिपॉर्ट तैयार करंेगे।गोंदवारा चौक रिंग रोड 02, व्यास तालाब तिराहा, अमलीडीह चौक केनाल रोड पर, रामकृष्ण हॉस्पिटल के सामने, आश्रम तिराहा, डुंडा कमल बिहार तिराहा, के.के. रोड नहरपारा चौक, डंगनिया चौंक एनआईटी के पास, धुप्पड़ पेट्रोल पम्प के पास जी.ई. रोड, मण्डी गेट के सामने, दलदल सिवनी तिराहा, अनुपम गार्डन तिराहा, विधानसभा ओव्हरब्रीज के नीचे, कचना चौंक रिंग रोड-3 पर नए सिग्नल लगाए जाएंगे। बैठक में सभी चौक-चौराहों एवं सड़कों पर मार्किग करने को कहा गया।

 

भिलाई में सड़क, नाली, पानी और सफाई की समस्याओं से त्रस्त भाजपा पार्षदों ने की आयुक्त और महापौर से मुलाकात