Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

रायपुर, 24 नवंबर 2021/ रायपुर विकास प्राधिकरण में छत्तीसगढ़ शासन व्दारा नियुक्त दो उपाध्यक्षों और संचालक मंडल के चार नए सदस्यों की नियुक्ति के बाद आज पहली बार संचालक मंडल की बैठक हुई । बैठक में कमल विहार योजना के अंतर्गत अवैध रोड- रास्ते की सूची में शामिल 31 भूमि स्वामियों को पुनर्गठित भूखंड प्राप्त करने 28 फरवरी 2021 तक समय दिए जाने, हीरापुर, रायपुरा व बोरियाखुर्द योजना में रिक्त पुराने फ्लैट्स को प्रथम आया प्रथम पाया के आधार पर आवंटन करने, इन्द्रप्रस्थ फेज – 2 रायपुरा 1472 ईडब्लूएएस फ्लैट्स के आवंटितियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत केन्द्र शासन से प्राप्त सबसिडी की राशि की पहली किस्त 91 हजार रुपए की राशि दिए जाने तथा प्राधिकरण के चार कर्मचारियों के निधन के कारण उनके आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति दिए जाने का प्रस्ताव पारित किया गया।

रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री सुभाष धुप्पड़ की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में नवनियुक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री ऋतुराज रघुवंशी सहित नए उपाध्यक्ष श्री सूर्यमणि मिश्रा व श्री शिव सिंह ठाकुर, नए अशासकीय संचालक सदस्य श्री राजेन्द्र पप्पू बंजारे. श्रीमती ममता रॉय, श्री हिरेन्द्र देवांगन उपस्थित थे।

संचालक मंडल की बैठक में कमल विहार योजना के अंतर्गत अवैध रोड- रास्ते की सूची में शामिल 31 भूमि स्वामियों को पुनर्गठित भूखंड देने का समय बढ़ा कर 28 फरवरी 2021 तक किया गया है। इस हेतु अवार्ड पारित भूस्वामियों को पारित अवार्ड की राशि, सर्विस चार्ज एवं ब्याज देना होगा।

प्राधिकरण की डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी आवास योजना हीरापुर, रायपुरा व बोरियाखुर्द योजना के अतंर्गत पूर्व में निर्मित फ्लैट्स जिनकी किस्तों का भुगतान नहीं करने के कारण खाली किए 261 फ्लैट्स का पुनः आवंटन किया जाना है। फ्लैट वर्तमान मे जैसी स्थिति में है वैसी स्थिति में विक्रय किए जाएगें। न्यून निम्न आय वर्ग के लिए निर्मित इन फ्लैट्स की कीमत 3.31 लाख से 3.61 लाख तक है। पहले ये लॉटरी के आधार पर आवंटित किए जाते थे लेकिन अब इनका आवंटन प्रथम आया प्रथम पाया के आधार पर आवंटन किए जाने के प्रस्ताव को संचालक मंडल के सदस्यों ने अपनी स्वीकृति प्रदान की। आवंटन के समय इन फ्लैट्स की राशि जमा करने हेतु तीन माह का समय दिया जाएगा। बैठक में कमल विहार योजना में बाह्य विद्युतीकरण हेतु 33/11 किलोवाट के विद्युत उपकेन्द्र के सब स्टेशन निर्माण के लिए छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी को 1200 वर्गमीटर की भूमि एक रुपए के टोकन राशि में दिए जाने के प्रस्ताव को संचालक मंडल ने स्वीकृति प्रदान की।

संचालक मंडल की बैठक में इन्द्रप्रस्थ फेज – 2 रायपुरा में नवनिर्मित 1472 ईडब्लूएएस फ्लैट्स के आवंटितियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत केन्द्र शासन से प्राप्त सबसिडी की राशि में से आवंटितियों को 91 हजार रुपए की राशि दिए जाने के प्रस्ताव भी पारित किया गया। प्राधिकरण को केन्द्र शासन व्दारा सूडा के माध्यम से 13.44 करोड़ रुपए की राशि प्राप्त हुई है जिसमें पात्र आवंटितियों को ही यह राशि दी जाएगी। शेष राशि रुपए 59 हजार रुपए केन्द्र शासन से राशि प्राप्त होने पर दी जाएगी।

संचालक मंडल ने कोविड19 के दौरान तथा उसके बाद प्राधिकरण के एक मृतक कर्मचारी परिवार के आश्रित सदस्यों अनुकंपा नियुक्ति देने की प्रस्ताव को अपनी सहमति दी। इसमें तोमेश साहू, अतुल साहू, आकाश बरोरे व अभिषेक शर्मा को सहायक ग्रेड व मेट पर नियुक्ति दी  गई है। बैठक में संचालक मंडल के सदस्यों को यह जानकारी दी गई कि 15 जून 2021 के बाद से विभिन्न योजनाओं में प्राधिकरण व्दारा कुल 38.95 करोड़ रुपए की 161 संपत्तियों का विक्रय किया गया है।
संचालक मंडल की आज की बैठक में उपस्थित शासकीय सदस्यों में वित्त विभाग के अवर सचिव श्री सतीश पांडेय, आवास एवं पर्यावरण विभाग के उप सचिव श्री सी. तिर्की, कलेक्टोरेट से अपर कलेक्टर श्री बी.सी.साहू, नगर तथा ग्राम निवेश छत्तीसगढ़ के अपर संचालक श्री संदीप बांगड़े, छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी से अधीक्षण अभियंता श्री मनोज वर्मा, वन विभाग से श्री रमन बी. सोमावर, नगर पालिक निगम से कार्यपालन अभियंता श्री राजेश राठौर और लोक निर्माण विभाग से सहायक अभियंता सुश्री सीमा दीवान शामिल हुए।

डेली ताजा ख़बरों को जानने के लिए नीचे दिए लिंक पैर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/Bqg3wxfWjJRK5u5dPSeLJ0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *