मेघा तिवारी की रिपोर्ट,

रायपुर ( छत्तीसगढ़)

आज दिनांक 05.08.2024 को गुरुकुल महिला महाविद्यालय, कालीबाड़ी रोड़, रायपुर में नवप्रवेशित छात्राओं के लिए दीक्षारंभ समारोह प्रातः 10ः00 बजे से प्रेक्षागृह में आयोजित है। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री पुरन्दर मिश्रा जी, विधायक रायपुर उत्तर उपस्थित हुयें एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री अजय तिवारी, अध्यक्ष, शासी निकाय ने की। कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती पर माल्यार्पण एवं द्वीप प्रज्जवल से किया गया। महाविद्यालयीन छात्राओं ने राज्य गीत ’’अरपा पैरी के धार’’ का प्रस्तुतिकरण किया। महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. संध्या गुप्ता ने नवप्रवेशित छात्रा एवं उनके पालको को शैक्षणिक सत्र 2024-25 से लागू राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रावधानों से अवगत कराया। अपने उद्बोधन में प्राचार्य ने छात्राओं को जानकारी दी कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति उनके सर्वागींण विकास को ध्यान में रखकर बनाया गया है। जेनेरिक इलेक्टिव सब्जेक्ट एवं वैल्यु ऐडेड सब्जेक्ट के बारे में छात्राओं को जानकारी दी गई और इनकी उपयोगिता को समझाया गया। विश्वविद्यालय के निर्देशानुसार मनोनीत एन.ई.पी. एम्बेसेडर से भी सदन को परिचित कराया गया।


मुख्य अतिथि महोदय ने छात्राओं को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरुप स्वयं को तैयार करने को कहा एवं बताया कि इस शिक्षा नीति में कौशल विकास एवं उद्यमिता विकास मुख्य प्रावधान है। अतः अध्यापन काल में ही छात्राओं को व्यवहारिक जीवन के लिए तैयार करना इस नीति का मुख्य उद्देश्य है। अतः छात्रायें मन लगाकर अपनी पढ़ाई करे। उन्होंने छात्राओं को उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनायें दी।
अध्यक्ष श्री अजय तिवारी जी ने अतिथि महोदय को धन्यवाद देते हुए आभार व्यक्त किया एवं छात्राओं तथा महाविद्यालय परिवार को इस कार्यक्रम आयोजन के लिए बधाई प्रेषित किया। समिति सचिव श्रीमती शोभा खण्डेलवाल अन्य सदस्य महाविद्यालय के प्राध्यापक इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।

 

 

लापता तुषार साहू का शव रानीदहरा जलप्रपात से मिल गया, डिप्टी सीएम अरुण साव के भांजे है तुषार साहू