नई दिल्ली। राज्यसभा में बीते 11 अगस्त को हुए हंगामे में कड़ी कार्यवाही करते हुए 12 सदस्यों को इस सत्र की कार्यवाही में भाग लेने से रोक दिया गया है। जिन बारह सदस्यों को राज्यसभा के इस सत्र से निलंबित कर दिया गया है. इसमें छत्तीसगढ़ की दो महिला सांसद समेत 12 सांसदों को राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया है। बता दें कि मॉनसून सत्र में हुए हंगामे का शीतकालीन सत्र में आज एक्शन हुआ है. हंगामा करने वाले 12 सासदों को राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया है. इन सभी 12 सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है, जिसके बाद वह सदन की कार्यवाही में शामिल नहीं हो सकेंगे. जिन सांसदों को सस्पेंड किया गया है, उनमें कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और शिवसेना के सांसद शामिल हैं.

 

सत्र से इन 12 सांसदों को किया गया निलंबित

 

एलामरम करीम (सीपीएम)

फूलो देवी नेताम (कांग्रेस)

छाया वर्मा (कांग्रेस)

रिपुन बोरा (कांग्रेस)

बिनय विश्वम (सीपीआई)

राजामणि पटेल (कांग्रेस)

डोला सेन (टीएमसी)

शांता छेत्री (टीएमसी)

सैयद नासिर हुसैन (कांग्रेस)

प्रियंका चतुर्वेदी (शिवसेना)

अनिल देसाई (शिवसेना)

अखिलेश प्रसाद सिंह (कांग्रेस)

 

इस मामले को लेकर की गई कार्रवाई

11 अगस्त को इंश्योरेंस बिल पर चर्चा के दौरान राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ था. संसद के अंदर खींचातानी भी होने लगी थी. आलम ये हो गया था कि मामले को शांत कराने के लिए मार्शलों को बुलाना पड़ गया था. उस दिन हुए हंगामे पर राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा था कि ‘जो कुछ सदन में हुआ है, उसने लोकतंत्र के मंदिर को अपवित्र किया है.

 

डेली ताजा ख़बरों को जानने के लिए नीचे दिए लिंक पैर क्लिक करें

 

https://chat.whatsapp.com/Bqg3wxfWjJRK5u5dPSeLJ0

2 thought on “बड़ी खबर: राज्यसभा से 12 सांसद सस्पेंड, छत्तीसगढ़ की दो सांसद छाया वर्मा और फूलोदेवी भी हुई निलंबित, जानिए क्या है पूरा मामला”

Leave a Reply

Your email address will not be published.