narendra modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narinder Modi) मंगलवार को गोरखपुर (Gorakhpur) दौरे पर हैं। यहां पीएम ने लोगों को 9,600 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी। कार्यक्रम में प्रदेश की गर्वनर आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्याथ (CM Yogi) भी मौजूद रहें। इससे साथ ही पीएम मोदी यहां एम्स (AIIMS) और खाद कारखाना का उद्घाटन किया।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा- ”5 साल पहले मैं गोरखपुर में एम्स और खाद कारखाने का शिलान्यास करने आया था। आज इन दोनों का एकसाथ लोकार्पण करने का सौभाग्य भी आपने मुझे ही दिया है। ICMR के रीजनल रिसर्च सेंटर को आज अपनी बिल्डिंग मिली है। मैं आप लोगों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं” प्रधानमंत्री ने कहा – ”गोरखपुर में खाद कराखाने का शुरू होना, गोरखपुर में एम्स का शुरू होना अनेक संदेश दे रहा है। जब डबल इंजन की सरकार होती है तब डबल तेजी से काम भी होता है। जब नेक नियत से काम होता है, तो आपदाएं भी अवरोध नहीं बन पाती”

पीएम मोदी ने आगे कहा – ”जब गरीब-शोषित-वंचित की चिंता करने वाली सरकार होती है, तो वो परिश्रम भी करती है, परिणाम भी लाकर दिखाती है”।

उन्होंने कहा -”जब 2014 में आपने मुझे सेवा का अवसर दिया था, तब उस समय देश में फर्टिलाजर सेक्टर बहुत बुरी स्थिति में था। देश के कई खाद कारखानों वर्षों से बंद पड़े थे। विदेशों से आयात लगातार बढ़ता जा रहा था” पीएम ने जनता को संबोधित करते हुए कहा- ‘एक बड़ी दिक्कत ये भी थी कि जो खाद उपलब्ध थी, उसका इस्तेमाल चोरी-छिपे और भी कामों में गुपचुप हो जाता था।

इसलिए देशभर में यूरिया की किल्लत तब सुर्खियों में रहती थी” -पीएम ने कहा – ”हमने यूरिया का गलत इस्तेमाल रोका, यूरिया की 100% नीम कोटिंग की। हमने करोड़ों किसानों को soil health card दिए ताकि उन्हें पता चल सके उनके खेत को किस तरह की खाद की जरूरत है”

पीएम ने कहा – ”गोरखपुर खाद कारखाने की बहुत बड़ी भूमिका देश को यूरिया के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने में भी होगी। देश के अलग-अलग हिस्सों में बन रहे 5 फर्टिलाजर प्लांट शुरु होने के बाद 60 लाख टन अतिरिक्त यूरिया देश को मिलेगा”

छत्तीसगढ़़ चेम्बर ने 1 दिसम्बर से लागू मंडी एवं कृषक कल्याण शुल्क में छूट प्रदान करने कृषि मंत्री को सौंपा ज्ञापन

*छत्तीसगढ़़ चेम्बर ने 1 दिसम्बर से लागू मंडी एवं कृषक कल्याण शुल्क में छूट प्रदान करने कृषि मंत्री को सौंपा ज्ञापन*

डेली ताजा ख़बरों को जानने के लिए नीचे दिए लिंक पैर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/Bqg3wxfWjJRK5u5dPSeLJ0

ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *