pregnent women

दुनिया में शुक्रवार को चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2021) देखा जाएगा. भारत में यह ग्रहण आंशिक दिखेगा लेकिन गर्भवती महिलाओं (Chandra Grahan Pregnancy Effects) को इस दौरान सतर्क रहने की जरूरत है.

मान्यता है कि सूर्य या चंद्र ग्रहण के दौरान उनकी रोशनी के सीधे संपर्क में आने वाली गर्भवती महिलाओं पर असर पड़ता है. ऐसे में परिवार वालों की कोशिश होती है कि ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं बाहर न निकलें और घर में ही आराम करें.

इन बातों का रखें ध्यान

मान्यता है कि ग्रहण के दौरान कुछ भी खाना-पीना नहीं चाहिए. इसके साथ ही घर की खिड़कियां जहां से रोशनी अंदर जाती है, वहां पर हो सके तो पर्दा लगा लें. ग्रहण के दौरान किसी भी तरह की तेज धार वाली चीजें जैसे चाकू, कैची, सुई इत्यादि का उपयोग भी नहीं करना चाहिए.

ग्रहण के बाद नहा लेने की भी परंपरा है. हालांकि इसे सूर्य ग्रहण के समय ज्यादा महत्व दिया जाता है. चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2021) चूंकि रात में होता है, इसलिए इसमें नहाने को खास अहमियत नहीं दी जाती।

लंबे समय तक भूख-प्यास से बचें

अगर आप गर्भवती हैं तो लंबे समय तक भूखे रहने से बचें. ऐसा करने से आपको सिर दर्द, चक्कर और एसिडिटी भी हो सकती है. इसके साथ ही पानी पीना भी बंद न करें. ऐसा न करने पर आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जिससे आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है. अगर आपको ग्रहण के दौरान कोई दिक्कत हो तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लेने से न हिचकें.

————————————————******************——————————————————

रायपुर:CM.बघेल रायपुर के महादेव घाट में (स्नान)कर प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की कामना की

 

 

कैट द्वारा देश में डिजिटल आज़ादी राष्ट्रीय अभियान की शुरुआत रायपुर से की गई

कैट द्वारा देश में डिजिटल आज़ादी राष्ट्रीय अभियान की शुरुआत रायपुर से की गई

डेली ताजा ख़बरों को जानने के लिए नीचे दिए लिंक पैर क्लिक करें

 

https://chat.whatsapp.com/Bqg3wxfWjJRK5u5dPSeLJ0

One thought on “साल का आखरी चंद्र ग्रहण में गर्भवती महिलाएं करे ये उपाय”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *